IPL 2024: एक ओवर में दो बाउंसर की अनुमति - Impact Player Rule retained, Strategic Timeouts ,All New Rules

Two bouncers allowed in one over in IPL 2024

Two bouncers allowed in one over in IPL 2024: खेल की गतिशीलता को बदलने के उद्देश्य से एक रणनीतिक कदम में, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने आगामी 2024 सीज़न के लिए दो महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है। पहले बदलाव में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की अनुमति दी गई है, जिससे बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच अधिक समान अवसर तैयार होगा। दूसरा बदलाव रणनीतिक टाइमआउट के बारे में है, जिससे टीमों को अपनी रणनीतियों को फिर से जांचने के लिए पारी के मध्य में एक संक्षिप्त राहत मिलेगी।


प्रति ओवर दो बाउंसर की अनुमति देने के निर्णय का भारत के प्रमुख घरेलू टी20 टूर्नामेंट, 2023-24 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। इस बदलाव का उद्देश्य बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बिच संतुलन और मैच को और रोमांचक बनाने के लिए किया गया है। जैसा की सभी जानते हैं की t20 में बल्लेबाजी के लिए आसानी थी और गेंदबाजों के ऊपर ज्यादा प्रेशर था, अक्सर बल्लेबाजों को चौके छक्के की बरसात करते देखा गया है। आईपीएल 2024 की नीलामी के लिए 50 लाख रुपये के आधार मूल्य वाले सौराष्ट्र के अनुभवी खिलाड़ी, तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने बदलाव के लिए उत्साह व्यक्त किया।


उनादकट ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बताया, "मुझे लगता है कि एक ओवर में दो बाउंसर बहुत उपयोगी होते हैं और मुझे लगता है कि यह उन चीजों में से एक है जो गेंदबाज को बल्लेबाजों पर अतिरिक्त फायदा देता है।" "तो, मुझे लगता है कि यह बहुत बड़ा प्रभाव वाला एक बहुत छोटा बदलाव है, और एक गेंदबाज के रूप में, मुझे लगता है कि उस नियम का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।"


उनादकट ने इस नियम से गेंदबाजों को मिलने वाले रणनीतिक अवसरों पर प्रकाश डाला, खासकर डेथ ओवरों में, जहां पहले यॉर्कर पर जोर दिया जाता था। यॉर्कर, धीमी गेंद और अब दो बाउंसर डालने के विकल्प के साथ, गेंदबाज बल्लेबाजों को अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं और गंभीर परिस्थितियों में दबाव बनाए रख सकते हैं।


क्रिकेट और आईपीएल पर खास नज़र रखने वाले वयक्ति ज्होनेस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर(क्ष) पर ये न्यूज़ साझा करते हुए ट्वीट किया जिसपर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।   


New Strategic Timeout in IPL 2024:

दोहरे बाउंसर नियम के अलावा, आईपीएल 2024 रणनीतिक टाइमआउट पेश करने के लिए तैयार है। टीमों को पारी के दौरान रणनीति बनाने, विपक्ष का आकलन करने और महत्वपूर्ण गेम-चेंजिंग निर्णय लेने के लिए 3 मिनट का ब्रेक दिया जाएगा। इस कदम का उद्देश्य क्रिकेट के सामरिक पहलू में एक नया आयाम जोड़ना और प्रशंसकों के लिए समग्र देखने के अनुभव को बढ़ाना है।


Impact Player Rule retained:

आईपीएल 2023 में लागू इम्पैक्ट प्लेयर नियम को आगामी सीज़न के लिए भी बरकरार रखा जाएगा। टॉस के समय टीमों को चार विकल्प सूचीबद्ध करने होंगे और वे उनमें से किसी एक को अपने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में नामित कर सकते हैं। हालाँकि, यदि कोई टीम अपने एकादश में चार विदेशी खिलाड़ियों के साथ शुरुआत करती है, तो इम्पैक्ट प्लेयर एक भारतीय होना चाहिए। यदि वे तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ियों के साथ शुरुआत करते हैं, तो नामित खिलाड़ियों में से एक विदेशी खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर हो सकता है।


Final Words:

इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पे क्रिकेट फैंस में बहस का घमासान चालू हो गया है और फैंस इस नए फॉर्मेट को देखने के लिए काफी लालायित हैं. क्षितिज पर इन रोमांचक बदलावों के साथ, आईपीएल 2024 एक ऐसा क्रिकेट रोमांच पेश करने का वादा करता है जो परंपरा को नवीनता के साथ जोड़ता है, जो पूरे टूर्नामेंट के दौरान प्रशंसकों को उनकी सीटों से बांधे रखेगा।

और नया पुराने

نموذج الاتصال