पैसा बनाने की योजना का पर्दाफाश: एक ही जमीन को अनगिनत खरीदारों को बेचने के आरोप में 3 गिरफ्तार

3 arrested in Land Scam: राजसमंद में एक गिरोह में शामिल तीन लोगों को राजनगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह गिरोह एक ही जमीन को अलग-अलग नामों से बेचकर लाखों रुपए ठगने का काम कर रहा था। इन फर्जी जमीनों की बिक्री के जरिए लोगों से 41 लाख रुपये ठगने में कामयाब रहे।

3 arrested in land scam in rajasthan
एक ही जमीन को अनगिनत खरीदारों को बेचने के आरोप में 3 गिरफ्तार


राजनगर थाना प्रभारी डॉ. हनुनवत सिंह राजपुरोहित के अनुसार, घटना 2 जुलाई, 2021 को दर्ज की गई थी। शिकायतकर्ता नंदी फाउंडेशन, चित्रकूट नगर, उदयपुर के पास रहने वाले नारीश्वर राव (42) और देवेंद्र सिंह और शंकर थे। सिंह, दोनों भीलवाड़ा के गुलाबपुरा जिले के निवासी हैं। शिकायत में गुलाबपुरा निवासी कन्हैया लाल योगी और माता मोहल्ला कांकरोली निवासी मोहम्मद हुसैन गोरी को भी नामजद किया गया है. घटना 1 जून, 2018 को हुई, जब शिकायतकर्ता राजसमंद आए थे। उनकी यात्रा के दौरान, देवीलाल और मोहम्मद गौरी ने उन्हें राजस्व ग्राम देवपुरिया में कुल 24 बीघा 8 बिस्वा जमीन दिखाई। इन भूखंडों के अलग-अलग खसरा नंबर थे और देवेंद्र सिंह के स्वामित्व का दावा किया गया था। उन्होंने शिकायतकर्ताओं को बताया कि आधी जमीन, यानी 12 बीघा 4 बिस्वा, देवेंद्र सिंह की है, और उन्हें सत्यापन के लिए एक नक्शा प्रदान किया।


जुलाई 2018 में फरियादी देवेंद्र सिंह से मिले, जिनके साथ शंकर सिंह और कन्हैया लाल उर्फ बबलू भी थे. इस मुलाकात के दौरान आरोपियों ने उन्हें बताया कि जमीन की कीमत 85 लाख रुपए आंकी गई है। एक समझौता हुआ, और देवेंद्र सिंह को 11 लाख रुपये का अग्रिम भुगतान मिला। इसके बाद, 10-10 लाख रुपये के दो और चेक दिए गए और जमीन का कब्जा सौंप दिया गया। हालांकि, जब शिकायतकर्ताओं ने समझौते के अनुसार शेष राशि का भुगतान करके पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने का अनुरोध किया, तो उन्होंने पाया कि भूमि अभियुक्त के नाम पर नहीं थी। आरोपी ने खाते की पुरानी प्रति दिखाकर धोखाधड़ी से कुल 41 लाख रुपये प्राप्त कर लिए थे।


गहन जांच के बाद, पुलिस ने घोटाले में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार किया: मोहम्मद हुसैन गौरी, देवेंद्र सिंह और शंकर सिंह। पुलिस को यह भी पता चला कि देवेंद्र सिंह ने पहले अपनी 6 बीघा 2 बिस्वा जमीन 2015 में विजय नगर अजमेर के भवानी शर्मा को लगभग 11 लाख रुपये में बेची थी। 2017 में, उन्होंने श्री महादेव साहू को लगभग 26 लाख रुपये में 3 बीघा जमीन बेची। गिरफ्तारी में हेड कांस्टेबल किशोर सिंह, कांस्टेबल महेंद्र सिंह, कांस्टेबल वीरेंद्र कुमार और कांस्टेबल दिनेश चंद्र शामिल थे.

और नया पुराने

نموذج الاتصال