Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Hindi and Other languages | वसुधैव कुटुम्बकम Full Sloka

Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Hindi-वसुधैव कुटुम्बकम (Vasudhaiva Kutumbakam) एक प्यारा संस्कृत शब्द है जिसने हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है। यह एक गहन धारणा है जो मानवता की एकता के साथ-साथ विविधता की सराहना करने की आवश्यकता पर जोर देती है। यह वाक्यांश प्राचीन हिंदू शास्त्रों से लिया गया है और इसका उपयोग विभिन्न आध्यात्मिक नेताओं और दार्शनिकों द्वारा विश्वव्यापी भाईचारे के विचार को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Hindi and Other languages
Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Hindi 

Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Hindi - वसुधैव कुटुम्बकम का मतलब हिंदी में 

Vasudhaiva Kutumbakam का हिंदी में शाब्दिक अर्थ है "विश्व एक परिवार है।" बयान का तात्पर्य है कि सभी लोग आपस में जुड़े हुए हैं और उन्हें नस्ल, जातीयता, धर्म या राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व में रहना चाहिए। यह इस विचार को दर्शाता है कि पूरी दुनिया एक विशाल परिवार की तरह है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति एक सदस्य है जो गरिमा, प्रेम और देखभाल के साथ व्यवहार करने का हकदार है।

Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in English

The meaning of Vasudhaiva Kutumbakam in English is "The world is one Family".

Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Bengali

বাংলায় বসুধৈব কুদুম্বকম এর অর্থ  "পৃথিবী একটি পরিবার".

Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Tamil

தமிழில், வசுதைவ குடும்பகம் கண்கள் என்பதன் பொருள் "உலகம் ஒரு குடும்பம்".

Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Telugu

ఇన్ తెలుగు, ది మీనింగ్ అఫ్ వసుధైవ కుటుంబకం ఐస్ప్ర "పంచం ఒక కుటుంబం".

Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Urdu

."اردو میں وسودائیوا کڈمبکم کے معنی "دنیا ایک خاندان ہے 

Vasudhaiva Kutumbakam in Sanskrit

वसुधैव कुटुम्बम्




 Vasudhaiva Kutumbakam Sloka Full 


Vasudhaiva Kutumbakam Sloka in Sanskrit


अयं निजः परो वेति गणना लघुचेतसाम्।
उदारचरितानां तु वसुधैव कुटुम्बकम्॥

Vasudhaiva Kutumbakam Sloka Transliteration:

ayaṃ nijaḥ paro veti gaṇanā laghucetasām।
udāracaritānāṃ tu vasudhaiva kuṭumbakam॥

Vasudhaiva Kutumbakam Sloka Meaning in Hindi


Hindi translation:
यह मेरा है, वह पराया है, ऐसे छोटें विचार के व्यक्ति करते हैं।
उच्च चरित्र वाले लोग समस्त संसार को ही परिवार मानते हैं॥

 

Vasudhaiva Kutumbakam Sloka Meaning in English


English translation:
This is mine, that is his, say the small minded,
The wise believe that the entire world is a family.

Source: Maha Upanishad 6.71–75


Vasudhaiva Kutumbakam Sloka का गहरा दार्शनिक अर्थ है जिसे विभिन्न तरीकों से व्याख्या किया गया है। कुछ इसे वैश्विक शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने की दलील के रूप में देखते हैं। दूसरे इसे विविधता को गले लगाने और उसकी सराहना करने के अवसर के रूप में देखते हैं। अहिंसा, सहिष्णुता और करुणा के विचारों को बढ़ावा देने के लिए कई आध्यात्मिक नेताओं और दार्शनिकों द्वारा इस शब्द का उपयोग किया गया है।


Vasudhaiva Kutumbakam हिंदू धर्म तक ही सीमित नहीं है। यह दुनिया भर में कई धर्मों और संस्कृतियों में मौजूद एक सार्वभौमिक धारणा है। यह धारणा कि हम सभी संबंधित हैं और हमें एक दूसरे के साथ सम्मान और करुणा के साथ व्यवहार करना चाहिए, एक मौलिक मानवीय मूल्य है जो सभी सीमाओं को पार करता है।


बयान भारत में एक प्रसिद्ध नारा बन गया है, जिसका उपयोग राजनेताओं, कार्यकर्ताओं और नियमित नागरिकों द्वारा समान रूप से किया जाता है। इसका उपयोग एकजुट और समावेशी समाज के विचार को बढ़ावा देने के लिए किया गया है जिसमें हर कोई एक दूसरे के साथ शांति और सद्भाव में रह सके। इस शब्द को संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न संगठनों और एजेंसियों द्वारा वैश्विक एकजुटता और सहयोग के प्रतीक के रूप में भी अपनाया गया है।

Conclusion

अंत में, Vasudhaiva Kutumbakam एक सुंदर धारणा है जो सार्वभौमिक भाईचारे के विचार के साथ-साथ विविधता की सराहना करने की आवश्यकता को बढ़ावा देती है। यह सभी लोगों के साथ सम्मान, प्रेम और करुणा के साथ व्यवहार करने और एक ऐसे विश्व के निर्माण की दिशा में काम करने का आह्वान है जिसमें हर कोई शांति और सद्भाव में रह सके। इस शब्द का गहरा दार्शनिक अर्थ है जो हमें बेहतर इंसान बनने और अधिक न्यायसंगत और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है। आशा है की ये पोस्ट पढ़े के बाद आपको Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Hindi और उससे सम्बंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी.


Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in Hindi Video


FAQs  on Vasudhaiva Kutumbakam Meaning in

Hindi/English/Bengali/Tamil/Telgu/Urdu


Q. Vasudhaiva Kutumbakam का क्या अर्थ है? (vasudhaiva kutumbakam ka matlab kya Hai)

A. Vasudhaiva Kutumbakam वाक्यांश "दुनिया एक परिवार है" का अनुवाद करता है और इस विचार पर जोर देता है कि सभी लोग आपस में जुड़े हुए हैं और एक दूसरे के साथ सद्भाव में रहना चाहिए। Vasudhaiva Kutumbakam phrase ki उत्पत्ति प्राचीन हिंदू शास्त्रों में हुई है और इसका उपयोग विभिन्न आध्यात्मिक नेताओं और दार्शनिकों द्वारा सार्वभौमिक भाईचारे की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

Q. Vasudhaiva Kutumbakam क्या दर्शाता है?

A. यह शब्द सार्वभौमिक भाईचारे, अहिंसा, सहिष्णुता और करुणा को प्रोत्साहित करता है। यह हमें बेहतर इंसान बनने और अधिक न्यायपूर्ण और समावेशी समाज की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करता है।

Q. क्या Vasudhaiva Kutumbakam सिर्फ हिंदुओं के लिए है?

A. नहीं, अवधारणा वैश्विक है और दुनिया भर के विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों में पाई जा सकती है।

Q. हम Vasudhaiva Kutumbakam को अपने दैनिक जीवन में कैसे ला सकते हैं?

A. हम वसुधैव कुटुम्बकम (Vasudhaiva Kutumbakam) की अवधारणा को सभी के साथ सम्मान, प्रेम और करुणा के साथ-साथ विविधता और भेदों का जश्न मनाकर फैला सकते हैं।

Q. क्या वसुधैव कुटुम्बकम दर्शन (Vasudhaiva Kutumbakam philosophy) विश्व शांति को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है?

A. हां, वसुधैव कुटुम्बकम सार्वभौमिक भाईचारे और अहिंसा के सिद्धांत का प्रचार करके विश्व शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने का काम कर सकता है।

Q. वसुधैव कुटुम्बकम के दर्शन के प्रसार में शिक्षा का क्या कार्य है?

A. शिक्षा छात्रों को विविधता के मूल्य और सभी के साथ सम्मान और करुणा के साथ व्यवहार करने के महत्व को सिखाकर वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा को फैलाने में मदद कर सकती है।

Q. क्या कोई संस्था है जो वसुधैव कुटुम्बकम (Vasudhaiva Kutumbakam) की अवधारणा को बढ़ावा देती है?

A. हां, भारत और दुनिया भर में कई संगठन वसुधैव कुटुम्बकम को बढ़ावा देने और एक अधिक समावेशी और न्यायपूर्ण समाज विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं।

Q. हम वसुधैव कुटुम्बकम सिद्धांत (Principle of Vasudhaiva Kutumbakam) को विश्व राजनीति में कैसे लागू कर सकते हैं?

A. वसुधैव कुटुम्बकम सार्वभौमिक भाईचारे और सहयोग की अवधारणा को फैलाकर एक अधिक शांतिपूर्ण और न्यायपूर्ण विश्व व्यवस्था के निर्माण में योगदान दे सकता है।

Q. क्या वसुधैव कुटुम्बकम दर्शन सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों के समाधान में सहायता कर सकता है?

A. हां, वसुधैव कुटुंबकम हमें सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों को हल करने के लिए प्रेरित कर सकता है और करुणा और इंटरकनेक्टिविटी की अवधारणा को बढ़ावा देकर सभी के लिए अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में काम कर सकता है।


और नया पुराने

نموذج الاتصال