अगर आप भी धूप में कम निकलते हैं तो आपको हो सकती हैं यह खतरनाक बीमारियां

आधुनिक जगत में अधिक व्यस्तता होने के कारण अक्सर लोग सूर्य की रोशनी में पर्याप्त समय नहीं बिता पाते हैं जिससे बहुत सारी बीमारियों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है । नतीजतन, सूरज की रोशनी की कमी से डिमेंशिया की संभावना बढ़ जाती है। अनुसंधान ने पुष्टि की है कि हृदय रोग, मल्टीपल स्केलेरोसिस और गठिया जैसी विकृतियों के जोखिम को कम करने के लिए विटामिन डी आवश्यक है। चूंकि सूर्य इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का सबसे प्राकृतिक स्रोत है, इसलिए सर्दियों के दौरान इसकी गर्माहट का आनंद लेने की सलाह दी जाती है।

अगर आप भी धूप में कम निकलते हैं तो आपको हो सकती हैं यह खतरनाक बीमारियां
अगर आप भी धूप में कम निकलते हैं तो आपको हो सकती हैं यह खतरनाक बीमारियां

इसके अलावा, जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनमें डिमेंशिया विकसित होने का जोखिम अधिक होता है। विटामिन D की कमी वाले लोगों में इस बीमारी से पीड़ित होने की संभावना 122% अधिक पाई गई। यह पोषक तत्व हमारे शरीर की लगभग हर कोशिका पर दूरगामी प्रभाव डालता है, और त्वचा सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर इसे संश्लेषित करती है। हड्डियों के स्वास्थ्य में अपनी भूमिका के अलावा, यह कैल्शियम के अवशोषण और प्रतिरक्षा प्रणाली और हृदय की मजबूती को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।


विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियां भंगुर हो जाती हैं। यह पोषक तत्व एक मजबूत दिल, मस्तिष्क और प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल ने प्रजनन क्षमता, हृदय स्वास्थ्य और चयापचय सिंड्रोम पर विटामिन डी की कमी के हानिकारक प्रभावों पर जोर दिया।


डॉ. अग्रवाल ने यह भी खुलासा किया कि विटामिन डी2 एर्गोकलसिफेरोल कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जबकि हमारा शरीर सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन डी3 कोलेकैल्सिफेरोल पैदा करता है। ये दोनों विटामिन हमारे शरीर की भलाई के लिए मूलभूत हैं।


विटामिन डी के अन्य स्रोत:

कॉड लिवर ऑयल (Cod Liver Oil) सहित विटामिन डी (Vitamin D) प्राप्त करने के कई तरीके हैं। कॉड मछली के जिगर से निकाला गया तेल विटामिन डी से भरा होता है और जोड़ों के दर्द को कम करने सहित उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। इसे कैप्सूल या तेल के रूप में लिया जा सकता है। बाजार में अन्य दर्द निवारक तेलों में कॉड लिवर ऑयल शामिल हैं।


सामन (Salmon) विटामिन डी का एक और अच्छा स्रोत है, और यह उत्तरी अटलांटिक और प्रशांत महासागर की सहायक नदियों में पाया जा सकता है। सामन ओमेगा -3, प्रोटीन और विटामिन डी 3 से भी भरपूर होता है।


मशरूम (Mushroom) विटामिन डी का एक कम कैलोरी स्रोत है, जो उन्हें अपना वजन देखने वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।


सूरजमुखी के बीज (Flex Seeds) विटामिन डी3 का एक अन्य व्यवहार्य स्रोत हैं। ये बीज प्रोटीन और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं।



Read Latest News:





BIG BOSS 17 NEW PROMO: ‘बिग बॉस 17′ के घर में विक्की और अंकिता में हुई जमकर लड़ाई, वजह जान फैंस ने सोशल मीडिया पे मचाया बवाल !

जानिए कौन हैं स्क्वाड्रन लीडर मीनल राठौड़ | Who is Squadron Leader Minal Rathore of Fighter Movie | Deepika Padukone

2023 की टॉप 50 हॉलीवुड फिल्मों की सूची | TOP 50 Hollywood Movies of 2023 List in English and Hindi

जानिए कौन सा जानवर कितने साल जीता है, जानकर हो जायेंगे हैरान | Lifespan of Animals

WHY YOU SAY THAT Meaning in Hindi | "व्हाई यू से दैट" का मतलब हिंदी में

Domestic Articles Meaning in Hindi | "डोमेस्टिक आर्टिकल्स" का मतलब हिंदी में | 180+ Domestic Articles Name In Hindi And English PDF Download

10 Thoughts in English with meaning in Hindi | इंग्लिश थॉट्स और उनके हिंदी मतलब

इस दिन मनाया जाता है पूरी दुनिया में विश्व साड़ी दिवस, पूरी जानकारी | World Saree Day 2023

50 + Famous Vivek Bindra Quotes in Hindi/English | विवेक बिंद्रा कोट्स


अब iphone चोरी करने वाले की खैर नहीं, एप्पल ने अपडेट में ऐड किया ऐसा फीचर। iPhone iOS 17.3 beta Update "Stolen Device Protection"

करणी सेना राष्ट्रीय अध्यक्ष की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या | Karni Sena chief Sukhdev Singh Gogamedi shot dead

और नया पुराने

نموذج الاتصال